How To Get Sexy Beautiful Lips in Hindi

How To Get Sexy Beautiful Lips (कैसे पाएं सेक्सी खूबसूरत लिप्स):-जो अंग किसी भी गर्ल /वुमन की ब्यूटी में सबसे अधिक योगदान करते है उनमे आँखों और सेक्सी ब्यूटीफुल लिप्स का नंबर सबसे ऊपर आता है। सूखे ,रूखे ,फटे हुए लिप्स हो तो चाहे गर्ल हो या बॉय देखने में भद्दे ही लगते है। लिप्स का फटना ,रुखा पड़ना और उनका बेजान नज़र आना। इन सब का कारण आनुवंशिक भी हो सकता है और वातावरण सम्बन्धी भी।

सूर्य की गर्मी जिस तरह स्किन को बूढ़ा बनती है उसी तरह लिप्स पर भी अपना प्रभाव दिखती है।
आज हम बताने जा रहे है की (How To Get Sexy Beautiful Lips ) आप कैसे बहुत सुन्दर ,सेक्सी ,मुलायम ,पिंक और आकर्षक लिप्स कैसे पा सकते है वो भी आसानी से। तो स्टार्ट करते है अपना टॉपिक

  • होंठो को डैमेज से बचने के लिए सबसे प्रभावशाली तरीका यह है की उन्हें किसी प्रकार के चिपचिपे आवरण से ढक के रखा जाये। लेडीज के लिए सब से सही आवरण लिपस्टिक को माना जाता है। लिपस्टिक से उनके होंठ न केवल सेक्सी और ब्यूटीफुल नज़र आते है बल्कि वे धुप और हवा से होने वाली हानि से भी सुरक्षित रहते है।
  • पुरुषों के लिए लिपस्टिक का विकल्प पैट्रोलियम जैली ,होंठो पर लगाईं जाने वाली रंगहीन क्रीम और वैक्सीन होती है।
  • यदि होंठो पर पपड़ी बार -बार जम जाती हो व किनारे फटे हुए हो तो इसे ‘किलोसिस ‘कहते है। ऐसा विटामिन ‘बी -कॉम्प्लेक्स ‘की कमी से होता है। ऐसे में अपने खान -पान का बेहतर ध्यान रखे।
  • संतुलित व पौष्टिक आहार लें। 10 -15 दिन ,दिन में एक बार विटामिन ‘बी ‘व ‘स ‘ युक्त कैप्सूल प्रतिदिन के हिसाब से लें। ये कैप्सूल हर मेडिकल शॉप पर मिल जाता है।
  • गर्मियों में देशी घी ,हल्का -सा व सर्दियों में निबिया या अन्य कोई नमी पैदा करने वाली क्रीम या चिकनाई जैसे :दूध उबालने के बाद बची खुरचन आदि होंठो पर नियमित लगाने से होंठ नर्म ,मुलायम ,सेक्सी रहेंगे।
  • रात में सोने से पहले गिलसरीन में गुलाब जल मिलाकर लगाने से भी बहुत अच्छा लाभ मिलता है। ये पैक पुरे फेस पे भी लगाया जा सकता है।
  • सेक्सी ,beautyful होंठो की लाली और चमक के लिए एक देशी नुस्खा और भी है। रात में सोने से पहले एक बूँद सरसों का तेल ‘नाभि ‘ में लगाकर सोये व हलकी -सी परत उसी उंगली से होंठो पर भी लगा लें। इस से होंठो का गुलाबी राण और निखार के आता है।
  • शरीर का अंदरूनी वातावरण होंठो को बहुत जायदा प्रभावित करता है। शरीर के अन्दर अगर खुष्क है तो लिप्स भी खुष्क रहेंगे। जरुरत लगे या नहीं ,पेय पदार्थों का खूब सेवन करे ,विशेष रूप से पानी का। किन्तु चाय ,कॉफी ,व कोला का भी सिमित मात्रा में उपयोग कर सकते है।
  • आहार में यदि विटामिन ‘बी ‘विशेष रूप से (बी 2 व बी 6 )की कमी होंगी तो लिप्स न केवल खुरदरे होंगे बल्कि सूज भी सकते है। बादाम ,सूजी ,केला ,व बिना पोलिश किए चावल का सेवन नियमित रूप से कर के इस से बचा जा सकता है।
  • यदि चिकनाई लगाने के बावजूद होंठ फटते या शुष्क होते है तो आपके अंदर विटामिन ‘ए’ या तो सीमा से अधिक है या सीमा से कम है। विटामिन ‘ए ‘ पाँच से 25000 अंतराष्ट्रीय इकाई (14 ) की मात्रा में हमे रोज चाहिए।
  • यदि ओल्ड अवस्था में आपके होंठ पतले और लिज़लिज़े पड़ रहे है तो इसका मतलब है की आपके अंदर कैल्सियम कम है। दाँत गिरने का भी प्रभाव होंठ पर पड़ता है। इस कंडीशन को केवल कुछ विशेष उपचारों से ही दूर किया जा सकता है। इस अवस्था में स्किन विशेषज्ञ उपचारों से ही दूर किया जा सकता है।

How To Get Sexy Beautiful Lips के लिए जरुरी है की आपके लिप्स हेयर फ्री हो ताकि अच्छे दिखें।

होंठों के ऊपर के अनचाहे बाल हटाने के लिए

How To Get Sexy Beautiful Lips (कैसे पाएं सेक्सी खूबसूरत लिप्स)
How To Get Sexy Beautiful Lips (कैसे पाएं सेक्सी खूबसूरत लिप्स)
  • ब्लीचिंग ,रोम नाशक क्रीम व लोशन ,वैक्सीन ,शेविंग व इलेक्ट्रो लायसिस आदि अनेक विधियां है जिनकी सहायता से लिप्स के ऊपर के अनचाहे बालों से बचाया जा सकता है।
  • यदि आपके बाल या रोए बहुत हलके रंग के और आपकी त्वचा गोरी है तो ब्लीचिंग द्वारा अपने होंठ के ऊपर रोए को हटाना आपके लिए बेहतर होगा किन्तु यदि बाल काले है और आपकी त्वचा काली है तो संभवतया ब्लीचिंग से बाल और अधिक नज़र आएंगे।
  • बाल साफ़ करने वाले क्रीम और लोशन से त्वचा की सतह के नीचे बालों को धुला देते है। महीने में एक बार इसके सेवन से अनचाहे बाल हट जाते है। किन्तु इस प्रकार के लोशन में भी तीक्ष्ण रसायन होते है। इसलिए वे संवेदनशील त्वचा में जलन व खुजली पैदा कर सकते है अतः ब्यूटी एक्सपर्ट्स से परामर्श करके ही काम में लेना चाहिए। लगाने से पहले कोहनी पर थोड़ा सा लगाकर देख लें। यदि वहा एलर्जी जैसी कोई बात नज़र आती है तो इस लोशन का सेवन कभी न करे।
  • वैक्सीन टांगों के ऊपर तो ठीक रहती है किन्तु लिप्स के ऊपर इस विधि का प्रयोग न करें।
  • भारतीय महिलाओं के लिए ‘शेविंग ‘एक अजीब -सी मर्दाना बात हो सकती है किन्तु रजोनिवृति के बाद वाली महिलाए ,पश्चिम देशों में शेविंग ही करती है।
  • स्थाई रूप से बाल हटाने की एक मात्र विधि ‘एलेक्ट्रोलायसिस ‘है।

How To Get Sexy Beautiful Lips के लिए होमियोपैथिक उपचार

How To Get Sexy Beautiful Lips,कैसे पाएं सेक्सी खूबसूरत लिप्स
How To Get Sexy Beautiful Lips ,कैसे पाएं सेक्सी खूबसूरत लिप्स

वैसे तो उपयुक्त विधियों द्वारा पुरुष व लेडीज दोनों ही होंठों को स्वस्थ व सुन्दर बनाने में सफल हो सकते है किन्तु औषधिए जरुरत पड़ने पर निम्न उपाय करे

  • लिप्स काले होने पर :आर्सेनिक 30 शक्ति
  • लिप्स नील होने पर : क्यूपरममेट 30 शक्ति
  • किसी घातक बीमारी के दौरान होंठ नील पड़ जाए तो कैंपर 200 शक्ति में या वेरेट्रम २०० शक्ति देनी चाहिए। माथे पर ठण्डा पसीना भी हो तो वेरेट्रम उचित रहती है।
  • यदि लिप्स में जलन रहे व सूखे रहे तो :’सल्फर ‘200 की एक खुराक व ‘बारयोनिया ’30 में लेनी चाहिए।
  • यदि सूजन हो तो :apis 200 व बेलाडोना 30 लें
  • होंठो को बार -बार छूने की आदत व रक्त आने पर : ‘औरमटरीफ ’30 व बहुत जायदा लाल लिप्स व जलन रहने पर सल्फर 30 लेनी चाहिए।

उपरोक्त सभी दवाएं लेने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछे।कोई भी मेडिसीन बिना डॉक्टर की राय के कभी न ले। हम यहाँ आपको मेडिसीन के बारे में बता रहे है ताकि आप उनके बारे में और रिसर्च कर सके (How To Get Sexy Beautiful Lips (कैसे पाएं सेक्सी खूबसूरत लिप्स) अगर आपको हमारी ये कोशिस पसंद आयी हो तो प्लीज शेयर करे अपने फ्रेंड्स के साथ और हां एक लिखे तो कर ही सकते हो।

Visit this article also

Related Articles

One Comment

  1. Pingback: What is Daily Routine For Glowing Skin? - Crazy-Beauty Tips
Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker