Home Pro-LIFESTYLE योनि के बाल हटाने के उपाय-How to Remove Pubic Hair in Hindi

योनि के बाल हटाने के उपाय-How to Remove Pubic Hair in Hindi

प्यूबिक हेयर हटाने के तरीके हिंदी में(How to Remove Pubic Hair in Hindi)-प्यूबिक हेयर को हटाना एक व्यक्तिगत प्राथमिकता है। कुछ लड़कियां अपने जघन के बालों को ट्रिम करवाती हैं, या “बिकनी वैक्स” करवाने के लिए सैलून जाती हैं; और कुछ लोग शेव करना पसंद करते हैं। लेकिन गर्ल्स इसे रखना भी अच्छा समझती हैं। अपने शरीर को साफ रखने के लिए इस क्षेत्र में बालों को हटाना आवश्यक नहीं है। वास्तव में, प्यूबिक हेयर हटाने के कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं हैं। प्यूबिक हेयर को रखना वास्तव में लाभदायक होता है। पहले हम प्यूबिक हेयर को कैसे हटाए (how to shave pubic hair in Hindi) पे बात कर लेते है। आइये जानते है (Remove Pubic Hair in Hindi)वो कोनसे तरीके है जिनसे प्यूबिक हेयर्स को आसानी से हटाया या शेव किया जा सकता है।

शेविंग ( Shaving ) to Remove Pubic Hair

How to Remove Pubic Hair in Hindi
How to Remove Pubic Hair in Hindi

कुछ लड़कियों का कहना है कि शेविंग करना प्यूबिक हेयर्स का “सबसे अच्छा और आसान ” है क्योंकि बाल आमतौर पर सिर्फ कुछ दिनों में वापस बढ़ते हैं। इस बीच, आपका जननांग क्षेत्र खुजली और कांटेदार महसूस होता है है क्योंकि इस क्षेत्र में त्वचा बहुत संवेदनशील है।

शेविंग करने से बाल वापस मोटे नहीं होते हैं; यह सिर्फ एक मिथक है। हालाँकि, यदि आप इस क्षेत्र को सवस्थ और साफ़ सुथरा रखना चाहते हैं, तो आपको अच्छे उपकरणों जैसे: कैंची, रेजर, शेविंग क्रीम या जेल, या अपने स्वयं के इलेक्ट्रिक रेज़र खरीदते टाइम थोड़ा एक्स्ट्रा ख्याल रखने की आवश्यकता है। क्योंकि आजकल बहुत सी क्रीम्स है मार्किट में जो थोड़ी सस्ती मिल जाती है पर उनसे खुजली ,लाल दाने हो जाते है। कोशिस करे हर दूसरे दिन आप शेव करे ताकि ये हिस्सा सॉफ्ट और डार्क न पड़े। (Remove Pubic Hair in Hindi)

Read it Also- त्वचा को और अधिक चमकदार कैसे बना सकते है

हेयर रेमोवेर क्रीम( hair remover creams) to Remove Pubic Hair

बालों को हटाने की यह विधि दर्द रहित है, लेकिन यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि सभी “डिप्लॉयलेट्स” आपके वल्वा या “बिकनी लाइन” पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित नहीं हैं। इसलिए कोई भी हेयर रेमोवेर क्रीम खरीदते समय अच्छे से उसके लेबल को पढ़े। आपके वल्वा, और बिकिनी लाइन पे लगाने से पहले अच्छे से सभी निर्देशों को पढ़े और उनका का पालन करें । निर्देशों के अनुसार किसी भी हिस्से में लंबे समय तक क्रीम को न छोड़ें। यदि आपको लालिमा, सूजन, या दाने दिखाई देते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको हेयर रिमूवर से एलर्जी है।
कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स को उपयोग करने से पहले आप उसका अपनी स्किन पे सिंपल सा टेस्ट जरूर करे। इसके लिए आप थोड़ा सा क्रीम को अपनी हाथ की स्किन पे लगाए और थोड़ी देर तक वेट करे। अगर उस स्थान पे कोई रेडनेस या लाल दाने ,खुजली न हो तो इसका मतलब है वो प्रोडक्ट या क्रीम आपकी स्किन के लिए सेफ है। (Remove Pubic Hair in Hindi)

Read it also – त्वचा के सामान्य रोग और उनके आयुर्वेदिक उपचार

वैक्सिंग( Waxing )to Remove Pubic Hair

How to Remove Pubic Hair in Hindi
How to Remove Pubic Hair in Hindi

इस में गर्म तरल मोम की एक पतली परत को उन बालों पर लगाया जाता है जिन्हें आप हटाना चाहते हैं। इसके बाद , एक कड़क कपड़े जैसी सामग्री को मोम के सख्त होने से पहले रखा जाता है। मोम को कठोर होने में कुछ सेकंड लगते हैं। एक बार सख्त हो जाने पर, कपड़े की पट्टी को जल्दी से खींच लिया जाता है। बालों को हटाने की यह विधि आमतौर पर दर्दभरी होती है (जब कपड़े को खींच लिया जाता है)। वैक्सिंग अन्य बालों को हटाने के तरीकों से अलग है क्योंकि बाल जड़ से हटा दिए जाते हैं इसलिए यह जल्दी से वापस नहीं बढ़ता है। यदि आप वैक्स विधि का उपयोग करके अपने जघन के बालों को हटाने का निर्णय लेते हैं, तो यह एक सैलून या स्पा में किया जाना ही सब से अच्छा होगा। वो लोग वैक्सिंग करने में एक्सपर्ट होते है जिस से दर्द भी जायदा नहीं होगा। पर्सनली मेरा मानना है की वैक्सिंग किसी एक्सपर्ट से ही करवाई जाये तो सेफ और दर्द रहित होगी। फिर भी आप घर पे करने जा रही है तो वैक्स का तापमान कम ही रखे और जल्दबाजी भी न करे। (Remove Pubic Hair in Hindi)

How To Remove Upper Lip Hair Naturally At Home

नोट: वैक्सिंग से पहले शेव न करे ,

लेज़र से बाल हटाना( Laser hair removal )to Remove Pubic Hair

How to Remove Pubic Hair in Hindi
How to Remove Pubic Hair in Hindi

लेज़र हेयर रिमूवल एक ऐसी प्रक्रिया है जो प्रकाश की एक मजबूत किरण का उपयोग करती है जो बालों के रोम को नष्ट करने के लिए त्वचा में प्रवेश करती है। बाल अंततः बाहर गिर जाता है। आजकल लेजर बहुत उपयोग की जाने वाली विधि है। इसके परिणाम हर व्यक्ति में दूसरे व्यक्ति से भिन्न हो सकते हैं और कुछ लोगों को उपचार के बाद अस्थायी लालिमा और सूजन दिखाई दे सकती है। यह प्रक्रिया लंबाई में भिन्न होती है, इस बात पर निर्भर करता है कि कितने बाल हटाए जाने है , और आपको उपचार के दौरान सुरक्षात्मक आईवियर पहनना चाहिए। लेजर से बालों को हटाना महंगा हो सकता है और पूरी तरह से हेयर हटाने में 6 या अधिक बार आपको लेज़र ट्रीटमेंट लेना हो सकता हैं। कभी-कभी यह काम भी नहीं करता है। यदि आप बालों को हटाने की इस विधि को चुनते हैं, तो पहले किसी हेल्थ एक्सपर्ट से परामर्श लें, जो त्वचाविज्ञान या कॉस्मेटिक सर्जरी में एक्सपर्ट हो ,और जिसे लेजर से बालों को हटाने का अनुभव भी हो । सुनिश्चित करें कि सैलून साफ हो और उनके पास सभी जरुरी सर्टिफिकेट्स भी हो। (Remove Pubic Hair in Hindi)

Read It Also-What is female ejaculation in Hindi

इलेक्ट्रोलीज़( Electrolysis )to Remove Pubic Hair

इलेक्ट्रोलिसिस एकमात्र बाल हटाने की विधि है जो बालों को स्थायी रूप से हटाती है। बालों की जड़ को नष्ट करने के लिए एक सुई के आकार का इलेक्ट्रोड का उपयोग किया जाता है। सभी बालों की जड़ों को पूरी तरह से हटाने के लिए यह उपचार आमतौर पर एक सप्ताह या हर दूसरे सप्ताह में एक बार होता है। प्रत्येक सत्र 15-60 मिनट तक चल सकता है। स्थान और अन्य कारकों के आधार पर लागत अलग-अलग हो सकती है। यदि आप इलेक्ट्रोलिसिस के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले सोच ले ये हेयर्स को परमानेंट हटाने की विधि है। (Remove Pubic Hair in Hindi)

प्यूबिक हेयर शेविंग करते समय सुरक्षा दिशानिर्देश( Safety Guidelines when Shaving Pubic Hair )

  • एक हाथ में एक दर्पण (मिरर) का उपयोग करें ताकि आप उस क्षेत्र को देख सकें जिसे आप shave करना चाहते हैं।
  • शेविंग शुरू करने से पहले जितना संभव हो उतना बालों को ट्रिम करें – कैंची का उपयों बहुत धीरे धीरे करे क्योंकि कट लग गया तो ये बहुत बड़ी समस्या बन जायेगा ।
  • शेव करने से पहले त्वचा और प्यूबिक हेयर को मुलायम बनाने के लिए कम से कम 5 मिनट तक टब में भिगोएँ।
  • एलोवेरा या कोई भी अच्छा जेल (महिलाओं के लिए बनी ) के साथ शेविंग क्रीम या जेल लागू करें, उन सभी क्षेत्रों में जो आप शेव बनाने की योजना बना रहे हैं।
  • एक नए / तेज रेजर या “बिकनी” रेजर का उपयोग करें – खराब ब्लेड का उपयोग न करें।
  • एक हाथ से त्वचा को कस कर पकड़ें और दूसरे हाथ से शेव करे । बहुत अधिक दबाव का उपयोग करने से बचें।
  • उस दिशा में शेव करें जिस दिशा में बाल उगे हुए है यानि की विपरीत दिशा में रेजर न चलाये।
  • शेविंग करने के बाद गर्म पानी से अपनी त्वचा को साफ़ कर के सूखा लें।
  • शेविंग करने के बाद अच्छे से बेबी आयल या एलोवेरा जेल जरूर लगाए। इस से स्किन सॉफ्ट और चमकने लगेगी। (Remove Pubic Hair in Hindi)

प्यूबिक हेयर हटाने के संभावित जोखिमों में शामिल हैं( Possible risks from removing pubic hair include )

 रेजर बर्न (दाने)
 केमिकल साइड इफेक्ट्स 
 स्थान का लाल होना 
 cuts, pimples और फफोले  
 खुजली
 बालों की जड़ में संक्रमण - जिसको कहा जाता है  "फोलिकुलिटिस" 

यदि शेविंग के बाद चकत्ते, लाल धक्कों, या अपने जघन क्षेत्र (योनी) पर खुजली हो तो  कुछ  उपाय हैं जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं। 

एक गर्म पानी से भरे टब में  खुजली वाले स्थान को भिगोएँ या एक शॉवर लें और गर्म पानी को अपने जघन क्षेत्र में  स्प्रे करे 

कम या स्लो  सेटिंग पर  हेयर ड्रायर से शेविंग स्थान को सुखाये और  एक नरम तौलिया के साथ त्वचा को को साफ़ करे (ध्यान रहे रगड़ना नहीं है )

एक खुशबू मुक्त लोशन लागू लगाए 

थोड़ी देर के लिए शेविंग करना बंद कर दें(लगातार शेविंग ना करे जबतक की ये सही ना हो )


फूफले / पिंपल्स

इसे छुए नहीं ! गर्म पानी से स्नान लेने से आमतौर पर मदद मिलती है। यदि इसमें सुधार नहीं होता है, तो अपने फॅमिली डॉक्टर को दिखाए ।

खुजली

  • खुजली बहुत जायदा हो रही है तो अपने डॉक्टर से मिले या हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम का उपयोग करें।
  • फॉलिकुलिटिस (बालों की जड़ में संक्रमण):
  • गर्म पानी से अच्छे से बाथ ले और स्थान को साफ़ कर के एन्टीबॉटिक क्रीम Bacitracin® लगा लें।
  • यदि आपको कुछ दिनों के भीतर कोई राहत नहीं है या धक्कों का आकार बड़ा हो रहा है या आपकी त्वचा लाल है। तो तुरंत डॉक्टर से मिले।
  • गंभीर चकत्ते, बुखार, रक्तस्राव, निर्वहन या मवाद:
  • शेविंग बंद करो और तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाओ।

लेखक की राय

जघन बालों को हटाने के लिए ट्रेंडी लग सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको यह करना होगा। हालाँकि, यदि आप अपने प्यूबिक हेयर हटाने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपका निर्णय है और इसे सुरक्षित रूप से करें। यदि आपको कोई पुरानी बीमारी है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या विशेष कारण हैं कि आपको अपने प्यूबिक हेयर को शेव नहीं करना चाहिए। और शेविंग करने पे कोनसी सावधानिया बरतनी होगी। यदि आप फॉलिकुलिटिस या संक्रमण के लक्षण है तो आप शेविंग न करे तो अच्छा होगा।
प्यूबिक बालों को हटाना सब के लिए इतना भी हेल्थ इशू नहीं होता है। कई रिसर्च में सामने आया है की क्लीन शेव(प्यूबिक ) गर्ल्स को जायदा अच्छा समझा जाता है। Remove Pubic Hair in Hindi

Is It Safe to Shave Pubic Hair?

Most Popular

200+ Beautiful Good Morning Wishes With Flowers [ Best HD Images ]

Good morning flower images free download-फूल इस ग्रह पर भगवान की सर्वश्रेष्ठ कारीगरी का बेहतरीन नमूना हैं। अपने प्रियजनों को इन ब्यूटीफुल good morning...

Shayari Status In Hindi {Latest } बेस्ट शायरी स्टेटस हिंदी में

Shayari status नाराजगी कभी वहाँ मत रखियेगा, जहाँ आपको ही बताना पड़े कि आप नाराज हो !! अपना बना कर कुछ दिनों में बेगाना कर दिया,,,,...

Motivational Quotes and Thoughts in Hindi | हिन्दी मोटिवेशनल क्वोट्स और विचार

motivational quotes in Hindi-There is no such place or destination in this world that is far from human reach. Bill Gates, Steve Jove, Michael...

Hindi Shayari and Latest Shayari in Hindi : शायरी

Hindi Shayari सब से अच्छा और आसान तरीका है अपनी बातों को कहने का। इंडिया में सब से जायदा प्रयोग की जाने वाली shayari...